अनूठा शख्स जो रोजाना 80 किमी से अधिक दौड़ लगाता है …

स्पिरिट ऑफ इण्डिया रन के अन्तर्गत श्रीनगर तक की रेस पूरी करने निकले आस्ट्रेलिया के सांसद एवं पूर्व मंत्री पेट फार्मर का 28 फरवरी 2016 की सांझ में उदयपुर शहर की होटल शिकारबाड़ी में स्वागत हुआ। इसमें उन्होंने रन के उद्देश्यों के बारे में बताया। इस दौरान कई हस्तियां मौजूद थीं। रोजाना वे 70 से 80 किमी की दौड़ पूरी करते हैं। उनकी पत्नी तानिया भी उनके साथ रोजाना औसतन 20 से 30 किलोमीटर दौड़ करती हैं। स्वागत कार्यक्रम और दौड़ में शामिल होकर ताजगी और नई अनुभूति का अहसास हुआ।

पेट फार्मर ने अपने अनुभव साझा करते हुए भारतवर्ष को भाषाओं, संस्कृति, परंपराओं और प्रेम धाराओं के कारण अतुलनीय एवं विलक्षण बताया और कहा कि वे इस धरा पर आकर बेहद अभिभूत हैं और उन्हें आत्मीय प्रसन्नता है। उन्होंने कहा कि भारत से उन्हें बेहद लगाव तथा उनकी यात्रा से भारत एवं आस्टे्रेलिया के संबंधों को मजबूती प्राप्त होगी। इस दौरान पेट फार्मर की पत्नी तानिया, ट्रेनर व सपोर्टर जोस व केटी वाल्स भी उपस्थित थे।

पेट फार्मर ने जगह-जगह हुए अपने स्वागत से अभिभूत होकर अत्यन्त भावुक होते हुए कहा कि वे खूब आनंदित हैं। उनके शरीर का एक भाग आस्ट्रेलिया है, दूसरा भारत।  और बीच में ह्वदय। उन्होंने कहा कि भारत भूमि में पग-पग पर सांस्कृतिक, भौगोलिक, धार्मिक विविधताएं हैं, नैसर्गिक सौंन्दर्य है, और इतना सब कुछ है जो अभिभूत कर देने वाला है, ऎसा दुनिया में और कहीं नहीं है।

उन्होंने कहा कि वे जो कुछ कर रहे हैं उसका मकसद औरों में प्रेरणा जगाना है और यह तभी संभव है जब कोई विशिष्ट कार्य हाथ में लिया जाकर पूर्णता दी जाए। भारत में पर्यटन की अपार संभावनाओं को भी उनकी यात्रा से बल मिलेगा तथा उनके साथ चल रही टीम द्वारा बनाई जा रही डॉक्यूमेन्ट्री से पूरी दुनिया को भारत के बारे में अपनी जिज्ञासाओं को शांत करने तथा इस महान और अतुलनीय देश को जानने का मौका मिलेगा। उन्होंने भारत में लजीज खाने का भी जिक्र किया और कहा कि भारतीय व्यंजनों का स्वाद हमेशा याद रहेगा। उन्होंने राजस्थानी सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद लिया। अगले दिन भोर में पेट फार्मर ने उदयपुर से अपनी दौड़ आरंभ की।

(संदर्भ – उदयपुर की पुरानी यादें 28-29 फरवरी 2016)